The smart Trick of हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे That Nobody is Discussing

Wiki Article



हल्दी दूध को कैंसर से निजात पाने में भी उपयोगी पाया गया है। यह प्रोस्टेट कैंसर, ब्रैस्ट कैंसर, पेट का कैंसर आदि में उपयोगी पाया गया है।यह कैंसर 

अस्वीकरण - इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी का उद्देश्य शैक्षणिक मात्र है । हम किसी भी जानकारी की सत्यता की पुष्टि नहीं करते है । दी गई जानकारी का इस्तेमाल करने से पहले चिकित्सा परामर्श अवश्य करें ।

हल्दी फाइटोस्ट्रोजन के रूप में कार्य करता है और महिलाओं की प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। यह उन महिलाओं में प्रजनन क्षमता को बढाता है जिनको हार्मोनल अपर्याप्तता के कारण गर्भ धारण करने में परेशानी होती है।

हल्दी अपने आप में कई गुणों से भरपूर है और जब आप इसका सेवन दूध में मिलाकर करते हैं तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं. हल्दी वाला दूध बनाना भी बहुत आसान है. एक गिलास दूध में एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छे से उबाल लें और फिर गुनगुना होने पर इसका सेवन करें.

ईशा योग केंद्र में हर दिन हल्दी और नीम खाने का नियम है। एक साधक ने इसका कारण जानना चाहा। सद्‌गुरु हमें नीम के जबरदस्त औषधीय गुणों के बारे में बता रहे हैं, साथ ही वे बता रहे हैं कि कैसे हल्दी सिर्फ शरीर नहीं ऊर्जा को भी प्रभावित करती है

इस सुनहरे पेय को बहुत ज़्यादा लेने से बचें। ज्यादा लेने से मासिक धर्म में गड़बड़ी, अपच, दस्त, मतली, जिगर की परेशानी, आंतरिक रक्तस्राव, अति सक्रिय पित्ताशय का संकुचन, निम्न रक्तचाप, आदि हो सकता है।

गर्मियों में तेज धूप और पसीने के कारण लोगों को त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तेज धूप त्वचा और बालों का पोषण सोख लेती हैं। ऐसे में त्वचा व बालों पर कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती है। कुछ लोग बाहर जाते समय चेहरे को कवर कर लेते हैं, लेकिन बालों को कवर करना भूल जाते हैं। more info ऐसे में बालों में पसीने के कारण डेड सेल्स की समस्या बढ़ने लगती है। इस ओर ध्यान न देने से ये डेड सेल्स कुछ समय के बाद बालों में डैंड्रफ का कारण बन जाते हैं। इस तरह की समस्या आज के समय में लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में आप घरेलू उपायों का अपना सकते हैं। बालों की डैंड्रफ सहित अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए आप हल्दी और दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं। इस लेख में आगे जानते हैं हल्दी और दालचीनी के हेयरमास्क के फायदे और इसे उपयोग करने का सही तरीका।

खांसी चाहे सूखी हो या बलगम वाली दोनों ही कफ दोष प्रकुपित होने के कारण होती है। हल्दी में कफ को संतुलित करने का गुण होता है जिसके कारण यह हर प्रकार की खांसी में लाभदायक होती है।

इससे ज्वर बहुत जलदी ठीक हो जाता है। और गला व आवाज भी सही हो जाती है।

• हल्दी के बहुत अधिक सेवन करने से एनीमिया रोग की संभावना बढ़ जाती है और शरीर में रक्त की कमी होने लगती है।

गले की खराश दूर करने के लिए हल्दी, यवक्षार और चित्रक के २-५ ग्राम चूर्ण लें एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करें

इस आलेख को क्यों पढ़ें हल्दी की कितनी मात्रा लेनी चाहिए हर दिन?

हल्दी में प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण होते हैं जो शरीर की प्राकृतिक रक्षा तंत्र को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। हल्दी के पानी में एंटीऑक्सिडेंट प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन कर सकते हैं, संक्रमण से बचाने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

• चोट लगने पर हल्दी से घाव भरा जाता है ।

Report this wiki page